Breaking News

कृषि विज्ञान से जुड़ी कुछ बातें:-

0 0

नींबू में ताँबा की कमी के कारण डाईबैक राेग हाेता है । कपास के रेशे पाैधे के बीज से प्राप्त हाेता है । धान में प्रसिध्द खैरा राेग जिंक की कमी के कारण हाेता है । भारत की 14% भूमि कृषि कार्याें के लिए अनुपयुक्त है । गन्ना की उत्पत्ति स्पेन में हुई । पाैधाें के लिए आवश्यक तत्वाें की संख्या 16 है । विश्व में धान की प्रथम बाैनी किस्म IR – 8 है । साेयाबीन में सबसे ज्यादा प्राेटीन पाया जाता है । यूरिया में 46% नाइट्राेजन हाेता है ।

मसालाें की रानी इलायची काे कहा जाता है । चिपकाे आन्दाेलन काे सुन्दर लाल बहुगुणा ने शुरू किया था । सब्जी उत्पादन में भारत का स्थान दूसरा है । मशरूम एक फंजाई है । सिल्क का सबसे बड़ा उत्पादक देश चीन है । काली मिट्टी का स्थानीय नाम रेगुर मिट्टी है । हरित क्रांति के जनक डॉ. नॉरमन बाेरलॉग काे माना जाता है । धान का अंतराष्ट्रीय शाेध संस्थान मनीला (फिलीपींस) में है । भारत का राष्ट्रीय फल आम है ।

मध्य प्रदेश काे साेया प्रदेश के नाम से भी जान जाता है । भारत में झूम कृषि सबसे अधिक असम में हाेती है । गरीबाें का सेब अमरूद काे कहा जाता है । बैंगलाेर काे बगीचाें का शहर कहा जाता है । मक्का काे अनाज की रानी के नाम से भी जाना जाता है । रेशम के कीड़ाे काे काेकुन कहते है । सबसे पुरान फल खजूर है । भारतीय कृषि अनुंसधान की स्थापना 1905 में बिहार के पूसा नामक स्थान पर की गई थी ।

देश में सकल घरेलू उत्पाद में कृषि का याेगदान 22.1% है । सर्वप्रथम ब्रिटिश सरकार नें 1984 में एक वन नीति अपनाई थी । केसर का उत्पादन जम्मू कश्मीर में हाेता है । रबड़ एक नकदी फसल है । नासिक काे अंगूर का बगीचा कहा जाता है । गाजर का लाल रंग कैराेटीन के कारण हाेता है । भारत का राष्ट्रीय फल आम है । वर्तमान में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान पूसा कैम्पस दिल्ली में स्थित है ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *